Tuesday, July 12, 2016

martyr colonel muninder kumar rai daughter salutes indian army

जिसे Burhan ने धोखे से मारा था, उस शहीद की बेटी ने जवानों को किया सलाम






























हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकवादी Burhan वानी के एनकाउंटर पर कश्मीर में कुछ लोगों ने कोहराम मचाया हुआ है लेकिन इसी बुरहान वानी ने पिछले साल 27 जनवरी को सेना की एक टुकड़ी को निशाना बनाया था। इस हमले में कर्नल मुनेंद्र नाथ राय शहीद हो गए। अब आतंकवादी Burhan के मारे जाने पर कर्नल मुनेंद्र नाथ राय की बेटी ने भारतीय सेना के जवानों को सलाम किया है। सोशल मीडिया पर पिता की वर्दी में उनकी फोटो वायरल हो रही है।

कर्नल मुनेंद्र नाथ राय को 27 जनवरी 2015 को श्रीनगर से 36 किमी दूर मिंडोरा गांव में आतंकियों के मौजूद होने की खबर मिली थी। इस पर कर्नल राय अपनी टीम के साथ पहुंचे थे। उन्हें खबर थी कि हिजबुल मुजाहिदीन का एक स्थानीय आतंकवादी अपने एक साथी के साथ वहां आया हुआ है। सेना ने इलाके की घेराबंदी कर ली। इस पर आतंकियों में से एक के पिता और भाई ने कर्नल राय से कहा कि आतंकी सरेंडर करना चाहते हैं।

कर्नल राय का उन पर भरोसा करना भारी साबित हुआ। उन्होंने आतंकवादियों को सरेंडर करने का मौका दिया और फायरिंग रुकवा दी, लेकिन आतंकवादी इसी की ताक में थे। बाहर निकलते ही उन्होंने फायरिंग शुरू कर दी। कर्नल राय बुरी तरह घायल हो गए, लेकिन गिरते-गिरते भी जवाबी कार्रवाई में उन्होंने दो आतंकवादियों को मार गिराया। इस मुठभेड़ में कर्नल राय समेत एक और सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए, दो आतंकवादी मारे गए।

42 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिंग अफसर कर्नल राय की शहादत पर उनकी बेटी अलका ने रोते हुए आखिरी विदाई दी थी। उस वक्त अलका ने पिता को सैल्यूट किया था और नारा पुकारा था कि ‘होके के होई ना, होना ही परचा’ यानी ‘होगा कि नहीं होगा, होके ही रहेगा’। उस वक्त सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग और अन्य अफसरों ने भी दिल्ली कैंट इलाके में हुए अंतिम संस्कार में शहीद रॉय को श्रद्धांजलि दी थी।
अब आतंकवादी Burhan Wani मारा गया है तो कर्नल राय की उसी बेटी ने भारतीय सेना के जवानों को सलाम किया है। सोशल मीडिया में वायरल हो रही तस्वीरों में अलका अपने पिता की फौजी वर्दी पहने हुए हैं और उनके चेहरे पर संतोष के भाव हैं। शहीद कर्नल राय की दो बेटियां हैं अलका-ऋचा और एक बेटा आदित्य है, सभी को अपने देश के जवानों पर गर्व है।

No comments:

Post a Comment