Friday, August 5, 2016

Vijay Rupani would be new chief Minister of Gujarat


गुजरात के नये सीएम होंगे विजय रुपानी, रविवार को लेंगे शपथ
























नई दिल्ली: प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष विजय रुपानी अब गुजरात के नये सीएम होंगे. नए सीएम के चयन को लेकर बीते दो दिनों से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अहमदाबाद में पार्टी नेताओं से गहन बैठक करने के बाद यह फैसला लिया गया है. विजय रुपानी रविवार को महात्मा मंदिर में शपथ लेंगे. विजय रूपानी गुजरात के 25वें सीएम होंगे.
आखिर विजय रूपानी ही क्यों  ?
प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष विजय रुपानी काफी आक्रामक नेता माने जाते हैं. विजय रुपानी नरेंद्र मोदी और अमित शाह दोनों के करीब हैं. सौराष्ट्र इलाके से आते हैं, राजकोट उनका शहर है. संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है, लगातार चार बार वो प्रदेश बीजेपी के महामंत्री रहे.
रुपानी 1998 में केशुभाई पटेल की सरकार में संकल्पपात्र अमलीकरण समिति के चेयरमैन बने, जो भूमिका उन्होंने मोदी के मुख्यमंत्री रहते हुए भी 2002 तक निभाई. उसके बाद मोदी ने 2006 में उन्हें गुजरात टूरिज्म का अध्यक्ष बनाया और इसी साल रुपाणी का राज्यसभा भी जाना हुआ, जिसके सदस्य वो 2012 तक रहे.
2013 में मोदी ने उन्हें म्युनिसिपल फाइनेंस बोर्ड का अध्यक्ष बनाया. 1980 में बीजेपी ज्वाइन करने से पहले आपातकाल के दौरान रुपानी  मीसा के तहत जेल में भी रहे. राजकोट में बतौर कॉरपोरेटर उनका कैरियर 1987 में शुरु हुआ और इसकी परिणती 1996 में तब हुई, जब वो मेयर भी बने शहर के.
हालांकि विधानसभा में प्रवेश के लिए रुपानी को लंबा इंतजार करना पड़ा. उन्हें पहली बार चुनाव लड़ने का मौका पिछले साल ही यानी 2015 में मिला, जब कर्नाटक का राज्यपाल बनने के बाद वजुभाई वाला ने राजकोट-2 की सीट खाली की और विजय रुपानी यहां से चुनाव जीते. इसके बाद रुपानी आनंदीबेन सरकार में ट्रांसपोर्ट, वाटर सप्लाई, श्रम और रोजगार विभाग के कैबिनेट मंत्री बने, जो जिम्मेदारी प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष बनने के बाद भी जारी है.

No comments:

Post a Comment